Bharat Aata Yojana: मोदी सरकार की नई योजना, मिलेगा आटा, चना दाल, प्याज जानें कैसे मिलेगा लाभ!

Bharat Aata Yojana

Bharat Aata Yojana: मोदी सरकार की नई योजना, मिलेगा आटा, चना दाल, प्याज जानें कैसे मिलेगा लाभ!

Bharat Aata Yojana:  केंद्र ने दिवाली त्योहार से पहले उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सोमवार को भारत आटा ब्रांड नाम के तहत देश भर में 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर गेहूं के आटे (‘भारत आटा’) की बिक्री औपचारिक रूप से शुरू कर दी।

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने यहां भारत आटा की 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। भारत आटा को सहकारी समितियों NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के माध्यम से देश भर में 800 मोबाइल वैन और 2,000 से अधिक दुकानों में बेचा जाएगा। गुणवत्ता और स्थान के आधार पर सब्सिडी वाली दर मौजूदा बात करे तो बाजार की  दर 36-70 रूपए प्रति किलोग्राम से कम है।

Bharat Aata Yojana
Bharat Aata Yojana

कुछ दुकानों पर 18,000 टन भारत आटे की परीक्षण बिक्री हुई।

Bharat Aata Yojana: फरवरी में, सरकार ने मूल्य स्थिरीकरण निधि योजना के तहत कुछ दुकानों में इन सहकारी समितियों के माध्यम से 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर 18,000 टन भारत आटे की परीक्षण बिक्री की।

मंत्री पीयूष गोयल ने 100 वैन को हरी झंडी दिखाई

Bharat Aata Yojana: यहां ड्यूटी पर तैनात भारत आटा की 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाते हुए केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अब जब हमने परीक्षण कर लिया है और वे सफल रहे हैं, तो हमने एक औपचारिकता पूरी करने का फैसला किया है। ताकि आटा उपलब्ध हो सके। देश में हर जगह. 27.50 रुपए  प्रति किलो की दर से.

800 वैन और 2,000 दुकानों के जरिए बेचा जाएगा

Bharat Aata Yojana: मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि परीक्षण के दौरान गेहूं के आटे की बिक्री कम थी क्योंकि इसे केवल कुछ दुकानों के माध्यम से खुदरा बेचा गया था। हालाँकि, इस बार यह बेहतर होगा क्योंकि उत्पाद देश भर में इन तीन एजेंसियों की 800 मोबाइल वैन और 2,000 दुकानों के माध्यम से बेचा जाएगा।

सहकारी समितियां नैफेड, एनसीसीएफ, सेंट्रल रिजर्व से सस्ता आटा, चना दाल और प्याज मिलेगा।

Bharat Aata Yojana: उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार ने कहा कि कुल 2.5 लाख टन गेहूं में से लगभग एक लाख टन NAFED और NCCF को दिया जाएगा जबकि 50 हजार टन केंद्रीय भंडार को दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इन तीनों एजेंसियों की मोबाइल वैन और आउटलेट तीन वस्तुएं बेचेंगे – गेहूं का आटा 27.50 रुपये प्रति किलो, चना दाल 60 रुपये प्रति किलो और प्याज 25 रुपये प्रति किलो।

बाजार में बिना ब्रांड वाले आटे की खुदरा कीमत 30-40 रुपये प्रति किलो है.

ब्रांडेड आटा 40-70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

ये भी पढ़ें:-  Free Mobile Money Start: फ्री मोबाइल योजना के पैसे आने लगे, देखे अपना नाम!

ब्रांडेड आटे का बाजार भाव महंगा है

Bharat Aata Yojana: ब्रांड कंपनी रेट प्रति किलो अन्नपूर्णा आटा – 59.60 फॉर्च्यून आटा – 44.00 नेचर फ्रेश – 42.00 आशीर्वाद आटा – 41.50 चांदी का सिक्का – 37.50

दो अन्य मंत्री भी मौजूद थे

कार्यक्रम में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और साध्वी निरंजन ज्योति, खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा और NAFED, NCCF और केंद्रीय रिजर्व के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Official Site

Click Here

Telegram Channel

Join Now