e sharam card : किसानों के बाद अब ई-श्रम कार्ड धारकों की बारी! ऐसे कराएं रीस्टिनेशन

e sharam card

e sharam card : किसानों के बाद अब ई-श्रम कार्ड धारकों की बारी! ऐसे कराएं रीस्टिनेशन

देश भर के लाखों करोड़ों लोगों की आर्थिक रूप से कमज़ोर और पिछड़े लोगों के लिए सरकार कई युवाओं की योजना बना रही है। e sharam card योजना में से एक है E-Shram Card योजना । इसके तहत केंद्र Sarkar e sharam कार्डधारकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

किसानों के खाते में किसान योजना (पीएम किसान योजना) की 14वीं क‍िस्‍त  के बाद अब केंद्र सरकार की नजर ई-श्रम कार्ड धारकों पर है। खबरों के मुताबिक जल्द ही आप ई-श्रम योजना की अगली किस्त भी देख सकते हैं।

e sharam card

ई-श्रम योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए है। श्रमिको और उद्यमियों की आर्थिक मदद के लिए यह योजना शुरू की गई है।

ई-श्रम कार्ड के फायदे हैं

  • ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिक सामाजिक सुरक्षा लाभ के तहत पेंशन, बीमा और अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • सरकार द्वारा सभी ई श्रम कार्ड धारकों को सालाना 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है।
  • श्रम मानधन योजना में आवेदन करने वाले श्रमिकों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी.

ऐसे लोग ई-श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

  • ई-श्रम कार्ड के लिए निर्माण श्रमिक
  • घरेलू कामगार
  • रेजा, कुली, रिक्शा चालक, प्रवासी श्रमिक, कृषि श्रमिक, ब्यूटी पार्लर श्रमिक, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
जे आपके के ली है इसे पड़े

https://sifatacademy.com/kcc-

लेकिन ऐसे लोग इस कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे जिनका पीएफ कटता है। यानी ई-श्रम कार्ड के पंजीकरण के लिए व्यक्ति को ईपीएफओ सदस्य नहीं होना चाहिए और सरकारी Pension भोगी नहीं होना चाहिए। साथ ही इसके लिए भारत का नागरिक होना भी जरूरी है. पंजीकरण के लिए आवेदन प्रक्रिया की उमर 15 से 60 साल के बीच होनी चाहिए

ई शर्म पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए इसमें सदस्य बनना जरूरी है। इसके लिए आवेदन का तरीका बहुत ही सरल और आसान है। इसके लिए श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/पर भी ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ई-श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर विजिटर फॉर्म ले सकते हैं। इससे संबंधित अन्य जानकारी और सूची से संबंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 14434 पर भी संपर्क किया जा सकता है।