Old Age Pension Update: बुजुर्गों की किस्मत चमकी, 1 जनवरी से मिलेगी 3000 रुपये पेंशन!

Old Age Pension Update

Old Age Pension Update: बुजुर्गों की किस्मत चमकी, 1 जनवरी से मिलेगी 3000 रुपये पेंशन!

Old Age Pension Update: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि लोगों को कार्यालयों, आवेदनों और दस्तावेजों से मुक्ति मिले और योजनाओं का लाभ घर बैठे मिले।

इस दिशा में परिवार पहचान पत्र सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बनकर उभरा है। मई 2022 में, सरकार ने वृद्धावस्था सम्मान निधि को परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया और तब से, लगभग 140,000 वरिष्ठ नागरिकों को स्वचालित रूप से भत्ता प्राप्त हुआ है।

फिलहाल प्रदेश के 18 लाख 52 हजार 85 वरिष्ठ नागरिकों को हर माह करीब 506 करोड़ 50 लाख रुपये की सहायता दी जा रही है.

मुख्यमंत्री आज यहां मुख्यमंत्री विशेष परिचर्चा कार्यक्रम के तहत वृद्धावस्था ग्रेच्युटी भत्ता के लाभार्थियों से ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद कर रहे थे।

Old Age Pension Update: श्री मनोहर लाल ने कहा कि अधिक से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था ग्रेच्युटी प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने अपनी आय सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये वार्षिक कर दी है।

Old Age Pension Update
Old Age Pension Update

साथ ही भविष्य में यदि कोई व्यक्ति 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता है और उसके पति या पत्नी की आय 3 लाख रुपये प्रति वर्ष तक है, तो उसकी वृद्धावस्था ग्रेच्युटी अपने आप शुरू हो जाएगी। इसके लिए केवल पात्र व्यक्ति की सहमति ली जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में लाभुकों को 1000 रुपये मासिक पेंशन मिल रही थी.

ये भी पढ़ें:-  old age pension : हजारों किसानों की बंद हो जाएगी पेंशन, कोन से बुजरागो की होगी पेंशन बंद ?

इस दिन से  मिलेगी 3000 पेंशन!

Old Age Pension Update: हमारी सरकार ने इस सम्मान राशि को बढ़ाकर हर साल 2,750 रुपये प्रति माह कर दिया है और अब 1 जनवरी, 2024 से यह राशि बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दी गई है.

उन्होंने कहा कि सरकार वृद्धावस्था पेंशन के अलावा विधवा महिलाओं, गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों और दिव्यांगों को भी पेंशन का लाभ देती है.

इनके अलावा अब सरकार ने 40 साल की उम्र के बाद विधवाओं और 45 से 60 साल की उम्र के अविवाहित पुरुषों को मासिक पेंशन देना शुरू कर दिया है.

आप को बता दे इस प्रकार राज्य के कुल 30 लाख लोगों को महीना पेंशन का लाभ दिया जा रहा है. तो इस ऐसे , लगभग जनवरी 2024 से एक बड़ा हिस्सा पेंशन सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा।

Old Age Pension Update
Old Age Pension Update

हरियणा पेंशन योजना के लिए जरुरी  दस्तावेज ?

  • आधार कार्ड
  • बैंक कॉपी विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन पत्रिका।
  • वोटर कार्ड.
  • मतदाता सूची में आवेदक का नाम.
  • पैन कार्ड।
  • बिजली बिल/पानी बिल.
  • मकान और जमीन के दस्तावेज.

और जानकारी के लई आप हरयाणा की ओफ्फिसिअल वेबसाइट Site पर visit कर सकते है

 

Official Website

Click Here

Telegram Channel

Join Now