PM Kisan Yojana List: इन किसानों को 4000 रुपये मिलेंगे, पिता-पुत्र को मिलेगा 15वीं किस्त का लाभ, जानें नियम

pm kisan yojana list

PM Kisan Yojana List

देश में किसानों को सीधे वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कई योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं के तहत किसानों को वित्तीय सहायता दी जाती है। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) के नाम से शुरू की गई है।

इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये की रकम देती है. यह रकम किश्तों के रूप में सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. किसानों के बैंक खाते में हर चार महीने में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाती है. योजना की शुरुआत से लेकर अब तक किसानों को 14 किश्तें भेजी जा चुकी हैं. अब देश की जनता 15वीं किस्त का इंतजार कर रही है . बता दें कि इस योजना का लाभ करोड़ों किसानों को मिलता है. ऐसे में कई किसानों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या पिता-पुत्र को इस योजना का लाभ मिल पाएगा या नहीं?

क्या पिता के खेत से बेटे को फायदा होगा?

PM Kisan Yojana List : अगर किसी व्यक्ति के पास अपनी जमीन नहीं है और वह अपने पिता की जमीन पर खेती कर रहा है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास अपनी जमीन है। ऐसे में उसे प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ तभी मिलता है, जब वह अपने पिता की जमीन को अपने नाम पर ट्रांसफर करता है। साथ ही परिवार के केवल एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा।

अगर एक परिवार के दो सदस्य इस योजना का लाभ उठाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे में परिवार के पिता या पुत्र को ही योजना का लाभ मिलेगा। इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है. अगर आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान योजना की 14वीं किस्त नहीं आई है तो आप प्रधानमंत्री किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। 155261, 1800115526 डायल करें या 011-23381092 पर कॉल करें।

आप अपनी समस्या इस ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी बता सकते हैं. कितना बढ़ेगा? इस बीच सरकार इस योजना के तहत राशि बढ़ाने की तैयारी कर रही है. अगर राशि बढ़ाई गई तो किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय के समक्ष रखा गया है.

अगर सरकार इस प्रस्ताव को मान लेती है तो उस पर सालाना 20,000-30,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. हालांकि, किसानों के खातों में बढ़ी हुई रकम कब जमा की जाएगी, इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. इस साल चार राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले इस पर फैसला होने की उम्मीद है.

15वीं किस्त के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (प्रधानमंत्री किसान योजना 2023) गरीब किसानों के लिए है। अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान  योजना की साइट Click Here पर जाएं

यहां नए किसान पंजीकरण पर। फिर आवेदन करने के लिए भाषा का चयन करें। और यदि आप शहरी क्षेत्र के किसान हैं तो शहरी किसान पंजीकरण का चयन करें। और यदि आप ग्रामीण हैं तो ग्रामीण किसान चुनें।

  • इसके बाद Adhaar Card No. Phone No. State Select चुनें।
  • यहां अपनी जमीन का विवरण भरें.
  • अपने सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें
  • और सहेजें पर क्लिक करें.
  • फिर आपके सामने कैप्चा कोड आएगा।
  • जिसे भरना होगा. इसके बाद Get OTP पर जाकर सबमिट करें

ऐसे में आप न्यू फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं, रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सबमिट करना होगा। आपको इसकी पूरी डिटेल बता दिया और पिता और पुत्र को अगर पैसे मिलते हैं तो महीने के रुपये 4000 इस बार मिलेंगे।